Join WhatsApp Group (250)Join Now
Join Telegram Group (55K+)Join Now
Youtube Channel (32K+)Subscribe Now

EWS Scholarship Online Form 2022 ईडब्ल्यूएस छात्रवृति 2022 के ऑनलाइन आवेदन शुरू । ऐसे करें आवेदन ।

Join WhatsApp Group (250)Join Now
Join Telegram Group (55K+)Join Now
Youtube Channel (32K+)Subscribe Now

EWS Scholarship Online Form 2022

ईडब्ल्यूएस छात्रवृति 2022 के ऑनलाइन आवेदन शुरू, EWS Scholarship Online Form 2022, EWS के 80 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त अभ्यर्थी कर सकेंगे आवेदन 13 से कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन : राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़े प्रतिभावान विद्यार्थियों की सहायता के लिए विशेष छात्रवृत्ति एवं अनुदान योजना शुरू की है। इसमें 2021 में बोर्ड की सैकण्डरी परीक्षा में 80 फीसदी से अधिक अंक प्राप्त करने वाले ईडब्ल्यूएस के अभ्यर्थी पात्र होंगे। बोर्ड सचिव मेघना चौधरी ने बताया कि इस योजना के लिए 13 अक्टूबर से बोर्ड की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। अंतिम तिथि 15 नवम्बर तय की गई है। आवेदन के लिए वही पात्र होंगे जिन्होंने परीक्षा फॉर्म में ईडब्ल्यूएस श्रेणी अंकित की है।

EWS Scholarship Online Form 2022, Rajasthan Board EWS Scholarship Yojana Application Form Apply Link, विशेष छात्रवृत्ति एवं अनुदान योजना 2022 फॉर्म
EWS Scholarship Online Form 2022

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़े प्रतिभावान स्टूडेंट्स की सहायता के लिए ‘विशेष छात्रवृत्ति एवं अनुदान योजना’ प्रारंभ की है। इसके लिए आवेदन 13 अक्टूबर से शुरू हो गए हैं। अभ्यर्थी 15 नवंबर तक आवेदन कर सकेंगे। बोर्ड सचिव मेघना चौधरी के अनुसार, इस छात्रवृत्ति एवं अनुदान योजना के लिए वर्ष 2021 में राजस्थान बोर्ड से माध्यमिक परीक्षा में 80 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़े अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन सिर्फ विद्यालय के माध्यम से ऑनलाइन ही स्वीकार किए जाएंगे। छात्रवृत्ति के लिए वे अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे, जिन्होंने परीक्षा फॉर्म भरते समय ईडब्ल्यूएस कैटेगरी से आवेदन फॉर्म भरा है।

EWS Scholarship Online Form 2022 Eligibility Criteria

  • वर्ष 2021 में राजस्थान बोर्ड से माध्यमिक परीक्षा में 80 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़े अभ्यर्थी पात्र होंगे।
  • परीक्षा फॉर्म में ईडब्ल्यूएस श्रेणी अंकित की है।
  • आवेदन करने के लिए विद्यार्थी का राजस्थान का मूल निवासी होना आवश्यक है।
  • कक्षा 10 में सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़े प्रतिभावान छात्र / छात्राओं को जिन्होनें 80 प्रतिशत या इससे अधिक अंक प्राप्त किये हो, छात्रवृति के लिये पात्र होंगे। यह छात्रवृत्ति 2 वर्ष के लिये अर्थात कक्षा 11 व कक्षा 12 में विद्यालय में नियमित अध्ययनरत होने पर ही देय होगी।

EWS Scholarship Online Form 2022 Important Documents

  1. ईडब्ल्यूएस प्रमाण-पत्र
  2. 10वीं कक्षा का प्रमाण-पत्र
  3. फीस की मूल रसीद
  4. आवेदक की फोटो
  5. जन आधार कार्ड
  6. आधार कार्ड
  7. बैंक खाता के कॉपी
  8. मूल निवासी प्रमाण-पत्र
  9. बी.पी.एल. प्रमाण-पत्र
  10. निशक्तता प्रमाण-पत्र आदि।

EWS Scholarship Online Form 2022 Date

राजस्थान सरकार के जन घोषणा पत्र के बिन्दु संख्या 23.28 के अनुसार सामान्य वर्ग के – आर्थिक रूप से पिछड़े प्रतिभावान छात्र / छात्राओं की सहायता के लिए ‘विशेष छात्रवृत्ति एवं अनुदान योजना’ प्रारम्भ की जा रही है। इस छात्रवृत्ति एवं अनुदान योजना हेतु वर्ष 2021 में राजस्थान बोर्ड से माध्यमिक परीक्षा में 80 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़े अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की प्रारम्भिक तिथि 13.10.2022 व अंतिम 15.11.2022 को रात्रि 12 बजे तक निर्धारित की गई है।

ईडब्ल्यूएस छात्रवृति ऑनलाइन फॉर्म 2022 आवश्यक दिशा निर्देश

  • सैकण्डरी / प्रवेशिका के परिणामस्वरूप प्रदत्त छात्रवृत्तियां अगले वर्ष के लिए तभी देय होगी जब संबंधित अभ्यथी आगे के उच्च अध्ययन से संबंधित (विद्यालय में नियमित विद्यार्थी के रूप अध्ययनरत् हो) प्रथम प्रयास में ही सफल होकर कम से कम 55 प्रतिशत अंक पूर्ण योग में प्राप्त करें।
  • उपरोक्त EWS छात्रवृत्ति छात्र / छात्रा को इसी शर्त पर दी जावेगी कि वह मान्यता प्राप्त संस्थाओं में आगे अध्ययन कर रहा है।
  • यदि कोई छात्र / छात्रा अपना अध्ययन छोड़ देगा तो जिस तिथि को वह संस्था छोडेगा उसी तिथि से उसे छात्रवृत्ति देना बन्द कर दिया जावेगा।
  • छात्रवृत्तियों का भुगतान छात्र / छात्रा के बैंक खाते में ऑनलाईन किया जावेगा। छात्र / छात्रा अपने बैंक का नाम, बैंक का अकाउण्ट नम्बर IFSC कोड नम्बर तथा अपना मोबाईल नम्बर तथा ईमेल आईडी आवश्यक रूप से प्रपत्र में अंकित करें।
  • राज्य सरकार द्वारा निर्धारित आर्थिक पिछड़े वर्ग संबंधी नियम प्रभावी रहेंगे।
  • विद्यार्थियों को EWS का प्रमाण पत्र ( सत्र 2020-21 ) राज्य सरकार द्वारा निर्देशित सक्षम अधिकारी से प्रमाणित करवाकर प्रपत्र के साथ संलग्न करना होगा।
  • छात्रवृति का प्रपत्र व आवश्यक दस्तावेज ऑनलाइन ही स्वीकार किये जायेंगे। विद्यार्थियों को पृथक से प्रपत्र व दस्तावेज (हार्ड कॉपी) बोर्ड कार्यालय को प्रेषित नहीं की जानी है।
  • इस योजना में बोर्ड परीक्षा (कक्षा-10) में प्रविष्ट कैटेगरी- 1 के विद्यार्थी ही सम्मिलित होंगे।
  • इस योजना के अभ्यर्थियों का चयन संवीक्षा के उपरान्त अंतिम परिणाम के आधार पर किया जायेगा।
  • छात्रवृत्ति के भुगतान के सम्बन्ध में पत्र व्यवहार निदेशक (शैक्षिक) से करें। कार्यालय के दूरभाष नम्बर 0145-2632025 व 0145-2632854 पर संपर्क किया जाना है।
  • उत्तीर्ण परीक्षा की अंकतालिका की फोटोप्रति भी संलग्न करें।
  • उपरोक्त EWS छात्रवृत्ति के समस्त दिशा निर्देश बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.rajeduboard.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध होंगे।

How to Apply EWS Scholarship Online Form 2022

योजना का लाभ लेने के लिए अभ्यर्थियों को संबंधित स्कूलों के माध्यम से ही आवेदन करना होगा। तभी आवेदन स्वीकार्य होंगे। फॉर्म भरने के लिए स्कूल बोर्ड द्वारा जारी लॉगिन आईडी एवं पासवर्ड का प्रयोग कर लॉगिन कर सकेंगे। अधिक जानकारी के लिए बोर्ड की अधिकृत वेबसाइट और दूरभाष संख्या पर सम्पर्क कर सकते हैं। आवेदन सिर्फ विद्यालय के माध्यम से ऑनलाईन ही स्वीकार किये जायेंगे। ऑनलाईन आवेदन करने के लिए विद्यालय बोर्ड की वेबसाइट www.rajeduboard.rajasthan.gov.in पर फॉर्म भरने हेतु राजस्थान बोर्ड द्वारा जारी Login Id एवं Password का प्रयोग कर Login कर सकते हैं। छात्रवृत्ति के लिए वे ही अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे जिन्होनें परीक्षा फॉर्म भरते समय EWS की कैटेगरी से फॉर्म भरा है। यह फॉर्म नवीन (फ्रेश) स्कॉलरशिप के लिए भरवाये जा रहे हैं। अधिक जानकारी व आवश्यक दिशा निर्देश हेतु बोर्ड की वेबसाइट व दूरभाष संख्या 0145-2632854 व 0145-2632025 पर सम्पर्क करें।

EWS Scholarship Online Form 2022 Link

EWS Scholarship Online Form 2022 Start Date 13 October 2022
EWS Scholarship Online Form 2022 Last Date 15 November 2022
EWS Scholarship Online Form 2022 Apply Online Click Here
Official Notification Click Here
Official Website Click Here
Telegram Click Here
Home Click Here

[faq-schema id=”15194″]

Must Read These Article

  • Posts not found