Join WhatsApp Group (250)Join Now
Join Telegram Group (55K+)Join Now
Youtube Channel (32K+)Subscribe Now

Union Budget 2023 मोदी सरकार बजट 2023 कर सकती है बड़ी घोषणाएं । बजट की लाइव अपडेट यहाँ से देख सकेंगे ।

Join WhatsApp Group (250)Join Now
Join Telegram Group (55K+)Join Now
Youtube Channel (32K+)Subscribe Now

Union Budget 2023

केन्द्रीय बजट 2023, Union Budget 2023, केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वर्ष 2023-24 का आम बजट पेश करने जा रही है । यह आम बजट 2023 मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतिम पूर्ण बजट है । क्योंकि अगले साल वर्ष 2024 मे लोकसभा चुनाव होने वाले है ऐसे ये बजट मोदी सरकार का अंतिम पूर्ण बजट है । इस हिसाब से देखे जाए तो इस बजट मे केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों को ध्यान मे रखते हुए कई बड़ी घोषणाएं कर सकती है ।

Union Budget 2023
Union Budget 2023

इस बजट मे मोदी सरकार कई बड़ी जनकल्याणकारी योजनाओ की घोषणा कर सकते है वही जो योजनाएं अभी चल रही है उन योजनाओ की राशि मे वृद्धि कर अधिक लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए घोषणाएं कर सकती है । संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होने वाला है । बजट सत्र का पहले दिन लोकसभा व राज्यसभा की संयुक्त बैठक होगी । जिसे राष्ट्रपति द्रौपदी मूर्मू संबोधित करेगी । राष्ट्रपति महोदया का यह पहला सम्बोधन होगा । केन्द्रीय बजट सत्र के पहले दिन ही इकोनॉमिक सर्वे 2022-23 (Economic Survey 2022-23) पेश किया जाएगा । इसके बाद केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी 2023 को संसद मे आम बजट 2023 प्रस्तुत करेगी ।

कब और कितने बजे पेश होगा बजट

Union Budget 2023 वित्तमंत्री बजट 1 फरवरी 2023 को पेश करेगी। ये बजट सेशन शुरू होने के दूसरे दिन पेश किया जाएगा। बजट सेशन 31 जनवरी को शुरू होगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 31 जनवरी को भारत का आर्थिक सर्वेक्षण पेश करेंगी। बजट 1 फरवरी को सुबह 11 बजे पेश होगा।

Union Budget 2023 Live Telecast कहां देख सकते हैं

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की बजट स्पीच अगर लाइव देखना चाहते हैं तो इसे संसद टीवी और दूरदर्शन पर देखा जा सकता है. बजट का लाइव टेलीकास्ट इनके यूट्यूब चैनल पर भी देखा जा सकता है. इसके अलावा प्रेस इंन्फॉर्मेशन ब्यूरो भी बजट 2023 की लाइव स्ट्रीमिंग अपने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर करेगा. इसके अलावा सभी बिजनेस चैनल और लगभग सभी जनरल न्यूज चैनल इसका लाइव प्रसारण करेंगे. वहीं यूट्यूब पर भी कई विकल्प हैं जिनसे आप बजट 2023 का लाइव प्रसारण देख सकते हैं.

Budget 2023 Live Updates https://mdsmartclasses.com/category/budget पर देख सकते है ।

बजट 2023 मे हो सकती है बड़ी घोषणाएं

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के अंतिम पूर्ण बजट (Modi Sarkar Budget 2023) मे कई बड़ी घोषणाएं देखने को मिल सकती है । महंगाई से परेशान लोगों को मोदी सरकार के इस बजट से बड़ी उम्मीदें है । मोदी सरकार इस बजट मे जनकल्याणकारी योजनाओ के लिए आवंटित राशि मे बढ़ोतरी कर जनता को राहत दे सकती है । शहरी के साथ-साथ ग्रामीण इलाकों में भी रोजगार के अवसरों को बढ़ाने पर और ध्यान दिया जाएगा

कृषि और कृषि से जुड़े अन्य क्षेत्रों के लिए भी विशेष घोषणा करते हुए सरकार अपना खर्च बढ़ाएगी ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार में बढ़ोतरी के साथ ही लोगों की आय भी बढ़े क्योंकि इससे एक तरफ जहां मांग बढ़ेगी वहीं दूसरी तरफ मांग बढ़ने से अर्थव्यवस्था में तेजी भी आएगी. महंगाई से त्रस्त लोगों को राहत देने के लिए भी सरकार बजट में महत्वपूर्ण घोषणा कर सकती है.

आगामी लोक सभा चुनाव को देखते हुए सरकार मध्यम वर्ग, नौकरीपेशा आयकर दाता और सरकारी कर्मचारियों के साथ ही छोटे और मझोले स्तर के कारोबारियों को भी इस बार के बजट में अच्छी खबर दे सकती है। इसमें वोटरों को लुभाने के लिए लोकलुभावन योजनाओं और वादों की भरमार हो सकती है

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि बजट 2023-24 अगले 25 सालों के लिए टेम्प्लेट सेट करेगा। एक्सपर्ट को उम्मीद है कि आने वाल बजट ग्रामीण और इन्फ्रा फोकस होगा और ये बजट ऐसा होगा कि आम जनता के बीच डिस्पोजेबल इनकम बढ़े।

केन्द्रीय बजट की लाइव अपडेट के लिए जुड़े टेलीग्राम ग्रुप से: Click Here