Join WhatsApp Group (250)Join Now
Join Telegram Group (55K+)Join Now
Youtube Channel (32K+)Subscribe Now

Free Mobile Yojana महिला मुखिया को फ्री मोबाईल देना प्रक्रियाधीन – शिक्षा मंत्री

Join WhatsApp Group (250)Join Now
Join Telegram Group (55K+)Join Now
Youtube Channel (32K+)Subscribe Now

Free Mobile Yojana शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने गुरूवार को विधानसभा में कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को मुफ्त स्मार्ट फोन देने की योजना के अन्तर्गत बजट प्रावधान किया हुआ है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2022 की बजट घोषणा के अनुसार मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के तहत चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को तीन साल के इंटरनेट एक्सेस के साथ स्मार्ट फोन Free Mobile Yojana दिया जाना प्रक्रियाधीन है।

डॉ. कल्ला प्रश्नकाल में विधायकों द्वारा इस संबंध में पूछे गए पूरक प्रश्नों का सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार मंत्री की ओर से जवाब दे रहे थे। शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस योजना के लिए 1200 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया था। बाद में पूरक मांग में 3500 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया और वर्तमान में 2600 करोड़ रूपए का प्रावधान किया हुआ है।

Free Mobile Yojana

इससे पहले विधायक श्री कालीचरण सराफ के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में डॉ. कल्ला ने बताया कि राज्य सरकार ने बजट 2022 में यह योजना शुरू करने की घोषणा की थी। जिसमें एक करोड़ 33 लाख चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को स्मार्ट फोन Free Mobile Yojana दिए जाने हैं। प्रदेश में 30 जनवरी 2023 तक एक करोड़ 37 लाख 82 हजार 951 परिवार चिरंजीवी योजना में पंजीकृत हैं।

Free Mobile Yojana
Free Mobile Yojana

आपको बता दे राजस्थान सरकार ने पिछले बजट मे राज्य की सभी चिरंजीवी परिवारों के महिला मुखियाओ को राजस्थान मुख्यमंत्री डिजिटल योजना Free Mobile Yojana के तहत 1 करोड़ 33 लाख परिवारों को फ्री मोबाईल दिए जाने की घोषणा की थी । जिसमे फ्री स्मार्टफोन के साथ 3 साल तक फ्री इंटरनेट व कॉलिंग की सुविधा दी जाएगी ।

Read Also: Mahila Samman Saving Yojana 2023 बजट 2023 में महिला बचत सम्मान पत्र योजना की घोषणा, योजना की सम्पूर्ण जानकारी यहाँ से देखे ।

राजस्थान सरकार के राज्य विधानसभा बजट 10 फरवरी को जारी किया जाएगा, अब देखना यह दिलचस्प होगा कि राज्य सरकार राजस्थान की महिलाओं को देने वाले फ्री मोबाइल के बारे में क्या योजना बनाते हैं यह खबर हमने आपको राजस्थान के प्रतिष्ठित अखबार राजस्थान पत्रिका के हवाले से बताई है राजस्थान सरकार के द्वारा दिए जाने वाले फ्री मोबाइल की पल-पल की अपडेट पाने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप और टेलीग्राम से जुड़ सकते हो।

free mobile yojana latest update
Free Mobile Yojana महिला मुखिया को फ्री मोबाईल देना प्रक्रियाधीन - शिक्षा मंत्री

फ्री मोबाइल योजना की पल-पल की अपडेट पाने के लिए यहां क्लिक करें Click Here