Join WhatsApp Group (250)Join Now
Join Telegram Group (55K+)Join Now
Youtube Channel (32K+)Subscribe Now

PM Kisan Samman Nidhi Yojana E-KYC 2023 पीएम-किसान की 13वीं किस्त से पहले कर ले ये काम । सरकार का आदेश जारी

Join WhatsApp Group (250)Join Now
Join Telegram Group (55K+)Join Now
Youtube Channel (32K+)Subscribe Now

PM Kisan Samman Nidhi Yojana E-KYC 2023

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ई-केवाईसी PM Kisan Samman Nidhi Yojana E-KYC 2023 के लिए 10 फरवरी 2023 को अंतिम तिथि घोषित कर दी गई है। इस तारीख तक किसान किसी भी हाल में ई-केवाईसी वेरिफिकेशन करवा लें, वर्ना 13वीं किस्त पाने में समस्या हो सकती है । भारत सरकार द्वारा किसानों के लिए शुरू की पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana eKYC) की 12 किस्तें किसानों के बैंक खातों मे जमा हो चुकी है ।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana E-KYC 2023
PM Kisan Samman Nidhi Yojana E-KYC 2023

पीएम किसान योजना ई केवाईसी को लेकर सरकार ने प्रेस नोट जारी कर दिया है । जिसके अनुसार सभी किसानों को 10 फरवरी 2023 से पहले इमित्र पर जाकर ई-केवाईसी कराना जरूरी है जिन किसानों की ई-केवाईसी नहीं होगी उनकी आगामी किस्त उनके बैंक खाते में नहीं आएगी। इस तारीख तक किसान किसी भी हाल में ई-केवाईसी वेरिफिकेशन (PM Kisan E-KYC) करवा लें, वर्ना 13वीं किस्त पाने में समस्या हो सकती है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana E-KYC 2023

रजिस्ट्रार, सहकारिता एवं स्टेट नोडल अधिकारी (पीएम-किसान), Kisan Samman Nidhi Yojana E-KYC 2023 श्री मेघराज सिंह रतनू ने बताया कि पीएम- किसान योजना के लाभार्थियों को आगामी किश्त हस्तांतरित के लिए ई-केवाईसी, बैंक खाते को आधार से लिंक कराना एवं बैंक खाते को प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के लिए 10 फरवरी, 2023 से पूर्व सक्षम  कराना अनिवार्य किया गया है। इस संबंध में भारत सरकार द्वारा निर्देश दिए गए है।

श्री रतनू ने बताया कि राज्य में माह जनवरी 2023 तक 67 प्रतिशत ई-केवाईसी एवं 88 प्रतिशत बैंक खातों को आधार से लाभार्थियों द्वारा लिंक कराया गया है। राज्य में अभी तक 24.45 लाख लाभार्थियों द्वारा ई-केवाईसी कराया जाना एवं 1.94 लाख लाभार्थियों द्वारा बैंक खाते को आधार से लिंक कराया जाना शेष है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana E-KYC 2023

उन्होंने बताया कि जिन लाभार्थियों द्वारा अभी तक ई-केवाईसी नहीं करवायी है एवं बैंक खाते को आधार से लिंक नहीं कराया है, वे 10 फरवरी से पूर्व आवश्यक रूप से करायें। भारत सरकार द्वारा ई-केवाईसी एवं आधार लिंक बैंक खाते खोलने हेतु इण्डिया पोस्ट पेमेन्ट्स बैंक को अनुमत किया गया है। अतः लाभार्थी कृषक इस हेतु नजदीकी पोस्ट ऑफिस में अथवा इण्डिया पोस्ट पेमेन्ट्स बैंक द्वारा आयोजित कैम्प में आधार कार्ड साथ लें जाकर इण्डिया पोस्ट पेमेन्ट्स बैंक की सुविधा का लाभ ले सकते हैं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana E-KYC 2023
PM Kisan Samman Nidhi Yojana E-KYC 2023

इस योजना की शुरुआत भारत के आर्थिक रूप से गरीब एवं सीमांत किसानों जिनके पास सीमित मात्रा में भूमि है। इस योजना के तहत प्रतिवर्ष भारत सरकार की ओर से किसानों के खाते में ₹6000 की आर्थिक सहायता दी जाती है । यह आर्थिक सहायता हर साल प्रतिवर्ष तीन किस्तों 2000×3=6000 अर्थात 4 महीने में एक किस्त ₹2000 के रूप में किसान के खाते में भेजी जाती है।

पीएम किसान ई केवाईसी क्या है

पीएम किसान ई-केवाईसी (इलेक्ट्रॉनिक नो योर कस्टमर) पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थियों की पहचान सत्यापित करने की एक प्रक्रिया है। इसमें किसानों के विवरण की पुष्टि करने के लिए उनके नाम, पते और बैंक खाते की जानकारी सहित इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों का उपयोग करना शामिल है। इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलती है कि योजना का लाभ सही व्यक्ति तक पहुंचे और धोखाधड़ी को रोका जा सके। ई-केवाईसी प्रक्रिया पीएम किसान पोर्टल, कॉमन सर्विस सेंटर्स (सीएससी), या पीएम किसान मोबाइल ऐप का उपयोग करके की जा सकती है।

Read Also: Mahila Samman Saving Yojana 2023 बजट 2023 में महिला बचत सम्मान पत्र योजना की घोषणा, योजना की सम्पूर्ण जानकारी यहाँ से देखे ।

पीएम किसान योजना की ई केवाईसी कैसे करें?

किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए ई-केवाईसी करने के लिए पीएम किसान योजना के ऑफिसियल पोर्टल पर विज़िट करें इसी पोर्टल के माध्यम से ई-केवाईसी की जा सकेगी। ऑफिसियल पोर्टल का लिंक और ई-केवाईसी करने की जानकारी स्टेप बाइ स्टेप नीचे उपलब्ध उपलब्ध करवाई गई है जिसकी सहायता से आप आसानी से ई-केवाईसी पूर्ण कर सकते है।

  • ई-केवाईसी करने के लिए किसान सबसे पहले पीएम किसान योजना के ऑफिसियल पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर विज़िट करें
  • ऑफिसियल पोर्टल पर दाई ओर E-KYC का लिंक दिया हुआ है उस लिंक पर क्लिक करें।
  • अब यहाँ पर किसान को अपना आधार कार्ड के नंबर डालकर सर्च करना होगा।
  • इसके बाद आपके आधार कार्ड से लिंक मोबाईल नंबर पर एक OTP आएगा उस OTP को दर्ज करके सबमिट करें।
  • OTP सबमिट करने के बाद आपके अकाउंट की ई-केवाईसी पूर्ण हो जाएगी।
  • यदि OTP सबमिट करने के बाद ई-केवाईसी सक्सेसफुल नहीं होती है और इनवेलीड आता है तो आप अपने नजदीकी आधार कार्ड केंद्र पर जाकर इसको अपडेट करवा सकते है।

Must Read These Article

  • Posts not found