Join WhatsApp Group (250)Join Now
Join Telegram Group (55K+)Join Now
Youtube Channel (32K+)Subscribe Now

CTET Answer Key 2023 सीटेट दिसंबर 2022 की ऑफिसियल आन्सर की जारी ।

Join WhatsApp Group (250)Join Now
Join Telegram Group (55K+)Join Now
Youtube Channel (32K+)Subscribe Now

CTET Answer Key 2023

सीटेट आन्सर की 2023, CTET Answer Key 2023, CTET Answer Key December 2022, 16 वीं केन्द्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा जो कि ऑनलाइन (CBT) मोड में दिनांक 28 दिसंबर 2022 से 07 फरवरी 2023 तक विभिन्न तिथियों में आयोजित की गयी थी । सीटेट परीक्षा आयोजित होने के बाद से अभ्यर्थी सीटीईटी 2023 ऑफिसियल आंसर की का इंतजार कर रहे है। उनका इंतजार खत्म हो गया है । केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने आज ऑफिसियल वेबसाईट पर प्रेस नोट जारी कर सीटेट दिसम्बर 2022 की ऑफिसियल आन्सर की जारी कर दी है । सीटेट का पेपर और आन्सर की डाउनलोड करने के लिए लिंक इस पोस्ट में नीचे उपलब्ध करवाया गया है जहां से आप अपना पेपर डाउनलोड कर सकते हैं।

CTET Answer Key 2023
CTET Answer Key 2023

परीक्षा में उपस्थित हुए उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि सबसे पहले उनके प्रश्न पत्र के प्रश्नों और उत्तर विकल्पों के अनुक्रम का मिलान करें (जो उनके लॉग-इन में उपलब्ध है और उन्हें ई-मेल के माध्यम से भी भेजा जाता है) अनिवार्य रूप से उपलब्ध मुख्य प्रश्न पत्रों के साथ। उसके बाद उत्तरों का मिलान करें और यदि किसी प्रश्न पर कोई आपति है तो ऑनलाइन आपत्ति दर्ज करवाएं।

CTET Answer Key 2023 Official Notification

में सम्मिलित अभ्यर्थियों को सूचित किया जाता है कि उत्तर कुंजियाँ वेबसाईट https://ctet.nic.in पर अपलोड कर दी गयी हैं। अभ्यर्थियों द्वारा परीक्षा के दौरान उत्तर अंकित किया गया प्रश्न पत्र वेबसाईट पर उनके लॉग-इन में उप्लब्ध है । उत्तर कुंजियों की चुनौती केवल ऑनलाइन उपलब्ध लिंक के माध्यम से दिनांक 14/02/2023 से 17/02/2023 (12.00 Noon) तक) ही स्वीकार की जायेगी ।

किसी अन्य माध्यम तथा ईमेल / डाक या व्यकितगत माध्यम से प्रस्तुत चुनौतियां स्वीकार नहीं की जायेंगी चुनौती प्रस्तुत करने के लिए प्रति प्रश्न रू. 1000/- का भुगतान क्रेडिट / डेबिट कार्ड से दिनांक 17/02/2023 (12.00 Noon तक) ही करना होगा शुल्क की वापसी (यदि कोई होगी) तो क्रेडिट/डेबिट कार्ड खाते में स्थानांतरित की जायेगी अतः अभ्यर्थियों को अपने क्रेडिट / डेबिट कार्ड से भुगतान करने की सलाह दी जाती है

CTET Answer Key 2023 Online Objection

यदि अभ्यर्थी किसी उत्तर कुंजी (यों) से संतुष्ट नहीं हैं तो उन्हें Submit Key Challenge लिंक पर क्लिक करना होगा । जिस प्रश्न को चुनौती देना चाहते हैं उसे ड्रॉपडाउन से चुनें तथा Select for Challenge लिंक पर क्लिक करें और जो उत्तर विकल्प आप सही समझते हैं उसे चुनें। यदि अभ्यर्थी एक से अधिक उत्तर विकल्प को सही समझते हैं तो ऐसे सभी इच्छित उत्तर विकल्पों को चुनें। यदि अभ्यर्थियों ने गलत उत्तर विकल्प चुन लिया है तो Click to Update your Answer पर क्लिक करें। यदि अभ्यर्थी और अधिक उत्तर कुंजी (यों) को चुनौती देना चाहते हैं तो इसी प्रक्रिया का अनुसरण करें।

जिन चुनौतियों के सापेक्ष शुल्क प्राप्त होगा केवल वही चुनौतियां सम्बंधित विषय विशेषज्ञों द्वारा जांची जायेंगी यदि किसी उत्तर कुंजी की चुनौती स्वीकार की जाती है अर्थात विषय विशेषज्ञों द्वारा त्रुटि पायी जाती है तो नीतिगत निर्णय वेबसाईट पर प्रदर्शित किया जाएगा और शुल्क की वापसी की जायेगी । चुनौतियों पर विषय विशेषज्ञों का निर्णय अंतिम होगा और आगे कोई पत्राचार स्वीकार नहीं किया जाएगा।

How to Download CTET Answer Key 2023

  • सीटेट दिसंबर 2021 आन्सर की डाउनलोड करने के लिए अभ्यर्थी को ऑफिसियल वेबसाईट पर विजिट करे ।
  • यहाँ पर आपको होम पेज पर नीचे की ओर CTET Answer Key December 2022 लिंक शो होगा ।
  • अभ्यर्थी लिंक पर क्लिक कर आगे बढ़े ।
  • यहाँ पर आप अपनी शिफ्ट व दिनांक का चयन करे ।
  • अब आपके सामने आपके पेपर की आन्सर की शो हो जाएगी ।
  • इसको पीडीएफ़ मे डाउनलोड कर ले ।

How to Challenge CTET Answer Key December 2022

  • सीटेट दिसंबर 2022 आन्सर की चैलेंज करने के लिए अभ्यर्थी को ऑफिसियल वेबसाईट पर विजिट करे ।
  • इसके बाद मैं आपको Display / Challenge Of Answer Key CTET December 2022 के लिंक पर क्लिक करना है।
  • यहां पर आपको अपने रोल नंबर और जन्मतिथि डालकर साइन इन के बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको यहां पर आप सीटेट आंसर की व पेपर लिंक का पेज ओपन होगा ।
  • अगर आपके पास आन्सर की और पेपर डाउनलोड है तो नीचे स्क्रॉल करने पर Click here for Display/challenge of answer key CTET Dec-2021 लिंक पर क्लिक कर दे ।
  • अब आपके सामने आप की आंसर की दिखाई देगी जिसको डाउनलोड कर ले।
  • यहाँ पर आपको किसी गलत उत्तर के लिए चैलेंज करना है तो चैलेंज कर सकते है ।

CTET Answer Key 2023 Important Links

Answer Key ChallengeClick Here
Answer KeyClick Here
Response SheetClick Here
Official WebsiteClick Here
TelegramClick Here
HomeClick Here

Must Read These Article

  • Posts not found