Join WhatsApp Group (250)Join Now
Join Telegram Group (55K+)Join Now
Youtube Channel (32K+)Subscribe Now

Rajasthan Anuprati Coaching Yojana 2022 Online Form : अनुप्रति फ्री कोचिंग योजना की 15000 सीटों के लिए ऑनलाइन आवेदन

Join WhatsApp Group (250)Join Now
Join Telegram Group (55K+)Join Now
Youtube Channel (32K+)Subscribe Now

Rajasthan Anuprati Coaching Yojana 2022 Online Form

अनुप्रति फ्री कोचिंग योजना की 15000 सीटों के लिए ऑनलाइन आवेदन (Rajasthan Anuprati Coaching Yojana 2022 Online Form) : राजस्थान सरकार मेधावी छात्र-छात्राओं को करवाएगी प्रतियोगी परीक्षाओ की तैयारी; एक साल की कोचिंग फीस के साथ हॉस्टल फीस और खाने के लिए देगी आर्थिक सहायता। राजस्थान की गहलोत सरकार अब राज्य के होशियार (मेधावी) छात्र-छात्राओं को कम्पटीशन एग्जाम की तैयारी करवाएगी। मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के तहत ये सुविधा दी जाएगी। इसमें विद्यार्थियों की कोचिंग फीस के अलावा रहने-खाने का भी खर्च सरकार उठाएगी। इस योजना से हर वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को मौका दिया जाएगा

Rajasthan Anuprati Coaching Yojana 2022 Online Form, राजस्थान मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना, CM Anuprati Coaching Yojana, Rajasthan Free Coaching Yojana
Rajasthan Anuprati Coaching Yojana 2022 Online Form

अनुप्रति कोचिंग योजना में आवेदन एक जुलाई से, अप्रैल में और जुड़ेगे कोचिंग | अनुप्रति कोचिंग योजना के लिए आवेदन 1 जुलाई से शुरू किये जाएंगे। इसके लिए विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। अप्रैल में प्रदेश के नए कोचिंग संस्थानों को जोड़ा जाएगा।

Rajasthan Anuprati Coaching Yojana 2022 Online Form

सरकार ने मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना में 5 हजार सीटें बढ़ाने की घोषणा की थी। इस 50 प्रतिशत की बढ़ोतरी से अब 15 हजार छात्रों को नामी संस्थानों से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने का मौका मिलेगा। अब तक इसमें प्रदेश के 48 कोचिंग संस्थान जुड़े हुए हैं। जानकारी के अनुसार अब नए कोचिंग संस्थानों को जोड़ने के लिए अप्रैल के अंत तक पोर्टल शुरू किया जाएगा।

नामी कोचिंग संस्थानों व सामान्य संस्थानों की कैटेगरी बनाई हुई है। नामी संस्थानों में वे शामिल हैं जिनके कम से कम 5 छात्र पिछली परीक्षाओं में टॉप 100 में सलेक्ट हुए हों। ये संस्थान आईएएस, आरएएस, एसआई व समकक्ष, पटवारी, जूनियर असि. व समकक्ष, कांस्टेबल, रीट, नीट/ जेईई, क्लैट, सीए सीएस से लेकर अन्य परीक्षाओं की तैयारी करवाएंगे।

राजस्थान सीएम अनुप्रति कोचिंग योजना ऑनलाइन फॉर्म कब शुरू होंगे ?

अब स्कूल, कॉलेज के नए सेशन के साथ ही छात्रों को अब फ्री में कोचिंग करने की सुविधा मिलेगी। इस बार अनुप्रति कोचिंग योजना के लिए आवेदन 1 जुलाई से शुरू किये जाएंगे। इसके लिए विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। अप्रैल में नए प्रदेश के नए कोचिंग संस्थानों को जोड़ा जाएगा। सरकार ने मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना में 5 हजार सीटें बढ़ाने की घोषणा की थी। इस 50 प्रतिशत की बढ़ोतरी से अब 15 हजार छात्रों को नामी संस्थानों से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने का मौका मिलेगा। अब तक इसमें प्रदेश के 48 कोचिंग संस्थान जुड़े हुए हैं। जो कोचिंग करवाते हैं।

Rajasthan Anuprati Coaching Yojana 2022 Online Form, राजस्थान मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना, CM Anuprati Coaching Yojana, Rajasthan Free Coaching Yojana
Rajasthan Anuprati Coaching Yojana 2022 Online Form

जानकारी के अनुसार अब नए कोचिंग संस्थानों को जोड़ने के लिए अप्रैल के अंत तक पोर्टल शुरू किया जाएगा। करेगा। नामी कोचिंग संस्थानों व सामान्य संस्थानों की कैटेगरी बनाई हुई है। नामी संस्थानों में वे शामिल हैं जिनके कम से कम 5 छात्र पिछली परीक्षाओं में टॉप 100 में सलेक्ट हुए हों। ये संस्थान आईएएस, आरएएस, एसआई व समकक्ष, पटवारी, जूनियर असि व समकक्ष, कांस्टेबल, रीट नीट जेईई, क्लैट, सीए सीएस से लेकर अन्य परीक्षाओं की तैयारी करवाएंगे।

Rajasthan Mukhymantri Anuprati Free Coaching Yojana 2022

नामी कोचिंग संस्थानों व सामान्य संस्थानों की कैटेगरी बनाई हुई है। नामी संस्थानों में वे शामिल हैं जिनके कम से कम 5 छात्र पिछली परीक्षाओं में टॉप 100 में सलेक्ट हुए हों। क्लैट, इंजीनियरिंग, मेडिकल के लिए 10वीं के अंकों और अन्य परीक्षाओं की कोचिंग में 12वीं के अंकों व अन्य पात्रता के आधार पर मेरिट लिस्ट बनती है। इस कोचिंग योजना में सरकार 25 करोड़ रुपए खर्च कर रही है। फिलहाल पिछली बार की 10 हजार सीटों के लिए कोचिंग शुरू हो गई जिनके लिए 1,03,086 छात्रों के आवेदन आए थे। अब ऑटो वेरिफाई होंगे

अब सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग इस योजना में आवेदन करने वाले छात्र छात्राओं का ऑटो वेरिफिकेशन सहायक निदेशक (शिक्षा) मनोज कुमार आर्य ने बताया कि आवेदनों की जांच से लेकर पसेंटेज के आधार पर मेरिट निकालने का काम ऑटोमेटिक होगा। दूसरी ओर 10वीं, 12वीं की अंकतालिकाएं भी डीजी लॉकर के माध्यम से जांच की जाएगी।

Rajasthan Anuprati Coaching Yojana 2022 Online Form Link

राजस्थान मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना की सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए आज ही हमारे व्हाट्सप्प / टेलीग्राम ग्रुप जॉइन करे । 

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना पात्रता Click Here
आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज Click Here
मुख्यमंत्री कोचिंग योजना मे चयन प्रक्रिया Click Here
मुख्यमंत्री फ्री कोचिंग योजना का लाभ Click Here
अनुप्रति योजना मे मिलने वाली राशि Click Here
Official Website Click Here
Telegram Click Here
Home Click Here

  • Posts not found