Join WhatsApp Group (250)Join Now
Join Telegram Group (55K+)Join Now
Youtube Channel (32K+)Subscribe Now

Rajasthan Police Constable Exam Guideline 2022 : राजस्थान पुलिस कांस्टेबल परीक्षा के लिए दिशा निर्देश जारी ।

Join WhatsApp Group (250)Join Now
Join Telegram Group (55K+)Join Now
Youtube Channel (32K+)Subscribe Now

Rajasthan Police Constable Exam Guideline

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल परीक्षा के लिए दिशा निर्देश जारी (Rajasthan Police Constable Exam Guideline) : राजस्थान पुलिस कांस्टेबल परीक्षा का आयोजन 13 मई से 16 मई 2022 के मध्य रोजाना दो पारियों मे किया जा रहा है । राजस्थान पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा देने जा रहे अभ्यर्थी पुलिस मुख्यालय द्वारा जारी दिशा निर्देशों का अध्ययन कर ले । राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2021 हेतु महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं । पुलिस कांस्टेबल भर्ती की परीक्षा के दिन सभी अभ्यर्थियों का अंगूठे का उपयोग करके उपस्थिति ली जाएगी यानी बायोमेट्रिक थंब इंप्रेशन लिया जाएगा । अतः सभी विद्यार्थी अपने अंगूठे को स्वच्छ रखें विशेष तौर से लड़कियां इस बात का ध्यान रखें कि वह मेहंदी, स्याही, पेंट, रंग इत्यादि ना लगाएं अभ्यर्थी की भी पहचान ना होने की स्थिति में उनकी अध्यक्षता निरस्त कि जा सकती हैं।

Rajasthan Police Constable Exam Guideline 2022, Rajasthan Police Constable Exam Rule, राजस्थान पुलिस कांस्टेबल परीक्षा के लिए आवश्यक दिशा निर्देश
Rajasthan Police Constable Exam Guideline 2022

कॉन्स्टेबल भर्ती-2021 की लिखित परीक्षा के दिन सभी अभ्यर्थियों के दोनों हाथों के अंगूठे का उपयोग उपस्थिति एवं पहचान के लिये बायोमैट्रिक/थम्ब इम्प्रेशन आदि मे किया जायेगा। अतः सभी अभ्यर्थी अपने दोनों हाथों के अंगूठे स्वच्छ रखें इन पर मेहन्दी/ स्याही/ पेन्ट/ रंग इत्यादि ना लगायें। अभ्यर्थी की पहचान न होने की स्थिति में उनकी अभ्यर्थिता (Candidature) निरस्त की जा सकती है।

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण निर्देश :

  • कोरोना (कोविड-19) वैश्विक महामारी से बचाव के लिए सामाजिक दूरी से सम्बन्धित जारी दिशा निर्देशों की आवश्यक रूप से पालना करें।
  • परीक्षा केन्द्र पर परीक्षार्थी को मास्क लगा कर आना अनिवार्य है। बिना मास्क के परीक्षार्थी को प्रवेश नहीं दिया जायेगा।
  • मूल प्रवेश पत्र एवं चुनाव आयोग द्वारा मान्य फोटो युक्त यथा-पैन कार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड, ड्राईविंग लाईसेंस, वोटर आई.डी. कार्ड, बैक/पोस्ट ऑफिस द्वारा जारी फोटो युक्त पासबुक (6 माह के स्टेटमेन्ट सहित), राज्य/केन्द्र सरकार की सेवा का परिचय पत्र में से कोई भी एक पंहचान पत्र के आधार पर पूर्ण तलाशी के उपरान्त ही परीक्षार्थी को केन्द्र में प्रवेश दिया जायेगा।
  • ओ० एम० आर० की निर्धारित प्रविष्टियों को भरने व उत्तर को गोला करने के लिए नीली / काली स्याही के पारदर्शी दो बाल पैन स्वयं को लाना होगा अन्यथा प्रवेश नहीं दिया जायेगा। अन्य किसी प्रकार का पैन/पैन्सिल, पट्टिका, बॉक्स आदि लाने की अनुमति नहीं है।
  • परीक्षा केन्द्र पर मोबाईल, केलकुलेटर, ब्लूटूथ या अन्य कोई इलेक्ट्रोनिक उपकरण, घडी, चैन, अंगूठी, कान के टॉप्स, लाकिट, जेवरात, पर्स, हैण्डबैग, डायरी, वेषभूषा में बड़ा बटन, ब्रोंच (जडाउ पिन), बैज, फूल इत्यादि लाना व पहनना वर्जित है। परीक्षा केन्द्र पर किसी भी प्रकार का सामान लाने की अनुमति नहीं होगी तथा सामान की जिम्मेवारी स्वयं की होगी। मास्क में किसी भी प्रकार की संदेहास्पद वस्तु जैसे मेटल, तार इत्यादी नहीं होनी चाहिए।
  • परीक्षा प्रारम्भ होने से दो घन्टा पहले परीक्षा केन्द्र पर अवश्य उपस्थित हो जावे। परीक्षा प्रारम्भ होने से 30 मिनट पहले परीक्षा केन्द्र में प्रवेश बन्द कर दिया जायेगा। परीक्षा केन्द्र पर तलाशी के दौरान किसी भी प्रकार का दुव्र्यवहार दुराचरण की श्रेणी में माना जाकर कानूनी कार्यवाही की जायेगी

Rajasthan Police Constable Exam Important Rules

  • परीक्षा अवधि में शौचालय जाने की अनुमति नहीं होगी। परीक्षा समाप्त होने पर अभिजागर को ओ० एम० आर० सौंपने के बाद ही परीक्षा कक्ष छोड़ने की अनुमति होगी।
  • पुरुष या महिला अभ्यर्थी आधी आस्तीन की टीशर्ट/शर्ट, शूट/साडी, आधी आस्तीन का कुर्ता / ब्लाउज, पेन्ट, हवाई चप्पल/ स्लीपर व बालों में साधारण रबर बैण्ड लगाकर आयेगें। फुटवीयर परीक्षा कक्ष से बाहर खुलवाये जायेंगें पूरी या मुडी आस्तीन पहनकर आने की अनुमति नहीं होगी।
  • Admit Card में पुलिस विभाग की प्रति (counterfoil) में दिये गये स्थान पर अपना नवीनतम 3 cm x 4 cm साईज का रंगीन फोटो चिपका कर लाना होगा तथा हस्ताक्षर व बांये हाथ के अंगूठे का निशान परीक्षा केन्द्र पर अभिजागर के समक्ष देना होगा। 10. प्रवेश पत्र में किसी विसंगति के मामले में सहायता नं. 7340557555 / 9352323625 पर सम्पर्क करें।
  • पुलिस विभाग के द्वारा समस्त परीक्षा केन्द्र का नाम व पता सही प्रदान करने की पूर्ण कोशिश की गई है फिर भी जिस किसी परीक्षार्थी को अपने परीक्षा केन्द्र का नाम व पता की स्थिति की सही जानकारी नहीं है, वो परीक्षार्थी असुविधा से बचने के लिए परीक्षा दिनांक से एक दिन पूर्व परीक्षा केन्द्र की स्थिति जान लें।
  • परीक्षा के उपरांत अभ्यर्थी को ओ० एम० आर० उत्तर पत्रक की प्रथम एवं द्वितीय प्रति तथा प्रश्न-पुस्तिका को कक्ष निरीक्षक के पास जमा करना अनिवार्य है। अभ्यर्थी केवल ओ० एम० आर० उत्तर पत्रक की तृतीय प्रति अपने साथ ले जाएगा। जमा की गयी ओ० एम० आर० उत्तर पत्रक की मूल प्रति व कोषागार प्रति को परीक्षा कक्ष में ही कक्ष निरीक्षक द्वारा अभ्यर्थियों की उपस्थिति में दो अलग-अलग लिफाफे में सील किया जायेगा।
  • यदि कोई अभ्यर्थी परीक्षा हेतु अनुचित साधनों को उपयोग करते हुए पाया जाता हैं तो उसके विरुद्ध क़ानूनी कार्यवाही अमल में लायी जाऐगी।

Rajasthan Police Constable Exam Guideline 2022

Bus Stand Check Click Here
Free Bus Order Click Here
Admit Card Click Here
Exam Date Click Here
Exam City Location Click Here
Previous Paper Click Here
3000+ वन लाइनर प्रश्न PDF Click Here
महिला एवं बाल अपराध PDF Click Here
Official Website Click Here
Telegram Click Here
Home Click Here