CTET LEVEL 2 SYLLABUS
CTET LEVEL 2 SYLLABUS in HINDI
CTET LEVEL 2 Syllabus Pattern | |||
S.no | Subject | Question | Marks |
1 | Child Dovelopment and Pedagogy | 30 | 30 |
2 | Language 1 | 30 | 30 |
3 | Language 2 | 30 | 30 |
4 | Social Studies / Math-Science | 60 | 60 |
Total | 150 | 150 |
CTET LEVEL 2 SYLLABUS : Child Dovelopment and Padagogy
बाल विकास और शिक्षाशास्त्र – 30 प्रश्न
क) बाल विकास 15 प्रश्न
• विकास की अवधारणा और सीखने के साथ इसका संबंध
• बच्चों के विकास के सिद्धांत
• आनुवंशिकता और पर्यावरण का प्रभाव
• समाजीकरण प्रक्रिया: सामाजिक दुनिया और बच्चे (शिक्षक, माता-पिता, साथियों)
• प्याजे, कोहलबर्ग और वायगोत्स्की: निर्माण और महत्वपूर्ण दृष्टिकोण
• बाल-केंद्रित और प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणा
• इंटेलिजेंस के निर्माण का महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य
• मल्टी-डाइमेंशनल इंटेलिजेंस
• भाषा और विचार
• सामाजिक निर्माण के रूप में लिंग; लिंग भूमिकाएं, लिंग-पूर्वाग्रह और शैक्षिक अभ्यास
• शिक्षार्थियों के बीच व्यक्तिगत अंतर, विविधता के आधार पर मतभेदों को समझना
भाषा, जाति, लिंग, समुदाय, धर्म आदि।
• सीखने और सीखने के आकलन के लिए मूल्यांकन के बीच का अंतर; स्कूल आधारित
मूल्यांकन, सतत और व्यापक मूल्यांकन: परिप्रेक्ष्य और अभ्यास
• शिक्षार्थियों के तत्परता के स्तर का आकलन करने के लिए उचित प्रश्नों का निर्माण; बढ़ाने के लिए कक्षा में सीखने और महत्वपूर्ण सोच और सीखने की उपलब्धि का आकलन करने के लिए।
ख) विशेष आवश्यकताओं वाले बच्चों को समावेशी शिक्षा और समझने की अवधारणा 5 प्रश्न
• वंचितों और वंचितों सहित विविध पृष्ठभूमि के शिक्षार्थियों को संबोधित करना
• सीखने की कठिनाइयों वाले बच्चों की आवश्यकताओं को संबोधित करते हुए, हानि आदि।
• प्रतिभाशाली, रचनात्मक, विशेष रूप से अभिनीत शिक्षार्थियों को संबोधित करना
स ) शिक्षण और शिक्षाशास्त्र 10 प्रश्न
• बच्चे कैसे सोचते और सीखते हैं; कैसे और क्यों बच्चे स्कूल में सफलता पाने के लिए ‘असफल’ हो जाते हैं
प्रदर्शन।
• शिक्षण और सीखने की बुनियादी प्रक्रियाएँ; बच्चों की सीखने की रणनीति; एक सामाजिक के रूप में सीखना
गतिविधि; सीखने का सामाजिक संदर्भ।
• बाल समस्या समाधानकर्ता और ‘वैज्ञानिक अन्वेषक’ के रूप में
• बच्चों में सीखने की वैकल्पिक अवधारणा, बच्चों की ‘त्रुटियों’ को महत्वपूर्ण समझना
सीखने की प्रक्रिया में कदम।
• अनुभूति और भावनाएँ
• प्रेरणा और सीखना
• सीखने में योगदान देने वाले कारक – व्यक्तिगत और पर्यावरणीय
CTET LEVEL 2 SYLLABUS : Language 1 भाषा 1 30 प्रश्न
a) भाषा दक्षता 15 प्रश्न
अनदेखे गद्यांश पढ़ना – दो गद्य एक गद्य या नाटक और एक कविता
समझ, अनुमान, व्याकरण और मौखिक क्षमता पर आधारित प्रश्न (गद्य साहित्यिक, वैज्ञानिक, कथा या विवेचनात्मक हो सकता है)
ख) भाषा विकास के 15 प्रश्न
• सीखना और अधिग्रहण
• भाषा शिक्षण के सिद्धांत
• सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा का कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं
• विचारों को संप्रेषित करने के लिए भाषा सीखने में व्याकरण की भूमिका पर महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य
मौखिक रूप से और लिखित रूप में
• विविध कक्षा में भाषा सिखाने की चुनौतियाँ; भाषा कठिनाइयों, त्रुटियों
और विकार
• भाषा कौशल
• भाषा की समझ और प्रवीणता का मूल्यांकन: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना
• शिक्षण-शिक्षण सामग्री: पाठ्यपुस्तक, बहु-मीडिया सामग्री, बहुभाषी संसाधन
कक्षा
• उपचारात्मक शिक्षण
CTET LEVEL 2 SYLLABUS : Language 2 भाषा – II 30 प्रश्न
क) भाषा दक्षता 15 प्रश्न
दो अनदेखे गद्यांश (विवेकी या साहित्यिक या कथा या वैज्ञानिक) समझ, व्याकरण और मौखिक क्षमता पर आधारित प्रश्न
ख) भाषा विकास के 15 प्रश्न
• सीखना और अधिग्रहण
• भाषा शिक्षण के सिद्धांत
• सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा का कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं
• विचारों को संप्रेषित करने के लिए भाषा सीखने में व्याकरण की भूमिका पर महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य
मौखिक रूप से और लिखित रूप में;
• विविध कक्षा में भाषा सिखाने की चुनौतियाँ; भाषा कठिनाइयों, त्रुटियों और
विकारों
• भाषा कौशल
• भाषा की समझ और प्रवीणता का मूल्यांकन: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना
• शिक्षण – शिक्षण सामग्री: पाठ्यपुस्तक, बहु-मीडिया सामग्री, बहुभाषी संसाधन
कक्षा
• उपचारात्मक शिक्षण
CTET LEVEL 2 SYLLABUS : Mathemetics and Science गणित और विज्ञान 60 प्रश्न
(i) गणित 30 प्रश्न
क) सामग्री 20 प्रश्न
◾️ सख्या प्रणाली
• हमारी संख्याओं को जानना
• संख्या के साथ खेलना
• पूर्ण संख्या
• नकारात्मक संख्या और पूर्णांक
• अंश
◾️ बीजगणित
• बीजगणित का परिचय
• अनुपात और अनुपात
◾️ जयामिति
• बुनियादी ज्यामितीय विचार (2-D)
• प्राथमिक आकृतियों को समझना (2-डी और 3-डी)
• समरूपता: (प्रतिबिंब)
• निर्माण (स्ट्रेट एज स्केल, प्रोट्रैक्टर, कम्पास का उपयोग करके)
• माप
• डेटा संधारण
ख) शैक्षणिक मुद्दे 10 प्रश्न
• गणित / तार्किक सोच की प्रकृति
• पाठ्यक्रम में गणित का स्थान
• गणित की भाषा
• सामुदायिक गणित
• मूल्यांकन
• उपचारात्मक शिक्षण
• शिक्षण की समस्या
विज्ञान 30 प्रश्न
क) सामग्री 20 प्रश्न
◾️ खाना
• भोजन के स्रोत
• भोजन के घटक
• खाना साफ करना
◾️ सामग्री
• दैनिक उपयोग की सामग्री
◾️ द वर्ल्ड ऑफ द लिविंग
◾️ मविंग थिंग्स पीपल एंड आइडियाज
◾️ चीज़े काम कैसे करती है
• विद्युत प्रवाह और सर्किट
• चुम्बक
◾️ पराकृतिक घटना
◾️ पराकृतिक संसाधन
ख) शैक्षणिक मुद्दे 10 प्रश्न
• प्रकृति और विज्ञान की संरचना
• प्राकृतिक विज्ञान / उद्देश्य और उद्देश्य
• विज्ञान को समझना और सराहना करना
• दृष्टिकोण / एकीकृत दृष्टिकोण
• अवलोकन / प्रयोग / खोज (विज्ञान की विधि)
• नवाचार
• पाठ्य सामग्री / एड्स
• मूल्यांकन – संज्ञानात्मक / साइकोमोटर / भावात्मक
• समस्या
• उपचारात्मक शिक्षण
CTET LEVEL 2 SYLLABUS : Social Studies सामाजिक अध्ययन / सामाजिक विज्ञान 60 प्रश्न
ए) सामग्री 40 प्रश्न
◾️ इतिहास
• कब, कहां और कैसे
• सबसे शुरुआती समाज
• पहले किसानों और चरवाहों
• पहले शहर
• प्रारंभिक राज्य
• नये विचार
• पहला साम्राज्य
• दूर देश के साथ संपर्क
• राजनीतिक विकास
• संस्कृति और विज्ञान
• नए राजा और राज्य
• दिल्ली के सुल्तान
• आर्किटेक्चर
• एक साम्राज्य का निर्माण
• सामाजिक बदलाव
• क्षेत्रीय संस्कृति
• कंपनी पावर की स्थापना
• ग्रामीण जीवन और समाज
• उपनिवेशवाद और जनजातीय समाज
• 1857-58 का विद्रोह
• महिलाओं और सुधार
• जाति व्यवस्था को चुनौती देना
• राष्ट्रवादी आंदोलन
• आजादी के बाद का भारत
◾️ भगोल
• भूगोल एक सामाजिक अध्ययन और एक विज्ञान के रूप में
• ग्रह: पृथ्वी सौर मंडल में
• ग्लोब
• पर्यावरण अपनी समग्रता में: प्राकृतिक और मानव पर्यावरण
• वायु
• पानी
• मानव पर्यावरण: निपटान, परिवहन और संचार
• संसाधन: प्रकार-प्राकृतिक और मानव
• कृषि
◾️ सामाजिक और राजनीतिक जीवन
• विविधता
• सरकार
• स्थानीय सरकार
• जीविका चलाना
• जनतंत्र
• राज्य सरकार
• मीडिया को समझना
• अनपैकिंग जेंडर
• संविधान
• संसदीय सरकार
• न्यायपालिका
• सामाजिक न्याय और सीमांत
◾️ शक्षणिक मुद्दे
• सामाजिक विज्ञान / सामाजिक अध्ययन की अवधारणा और प्रकृति
• कक्षा कक्ष प्रक्रियाएं, गतिविधियाँ और प्रवचन
• गंभीर सोच का विकास करना
• पूछताछ / अनुभवजन्य साक्ष्य
• सामाजिक विज्ञान / सामाजिक अध्ययन पढ़ाने की समस्याएं
• स्रोत – प्राथमिक और माध्यमिक
• परियोजना कार्य
• मूल्यांकन
Download PDF : Click Here
Click Here to Download CTET Level 1 Syllabus in HINDI