Join WhatsApp Group (250)Join Now
Join Telegram Group (55K+)Join Now
Youtube Channel (32K+)Subscribe Now

Rajasthan Police Cut Off 2022 राजस्थान पुलिस कांस्टेबल कट ऑफ मार्क्स जारी ।

Join WhatsApp Group (250)Join Now
Join Telegram Group (55K+)Join Now
Youtube Channel (32K+)Subscribe Now

Rajasthan Police Cut Off 2022

police.rajasthan.gov.in Constable Expected Cut Off Marks Category Wise (Rajasthan Police Constable Cut Off Marks 2022 Expected ) : जिन उम्मीदवारों ने राजस्थान पुलिस कांस्टेबल परीक्षा 2021-22 में भाग लिया है, वे उत्सुकता से राजस्थान पुलिस कांस्टेबल कट ऑफ 2022 का इंतजार कर रहे हैं। राजस्थान पुलिस कट ऑफ मार्क्स कर दिए है । आवेदक राजस्थान पुलिस के श्रेणीवार सामान्य ओबीसी, एससी, एसटी कट ऑफ अंक की जांच कर सकते हैं। हमने राजस्थान पुलिस फाइनल मेरिट लिस्ट 2022 के बारे में अन्य विवरण भी दिए हैं। अब प्रत्येक उपस्थित आवेदक अपनी परीक्षा पुलिस कट ऑफ / मेरिट सूची खोज रहे हैं। हम अच्छी तरह से जानते हैं कि इस परीक्षा के लिए करीब 18 लाख दावेदार उपस्थित हुए हैं।

Rajasthan Police Cut Off 2022, Rajasthan Police Constable Cut Off 2022, Rajasthan Police Cut Off Marks Category Wise, राजस्थान पुलिस कांस्टेबल कट ऑफ मार्क्स
Rajasthan Police Cut Off 2022

लिखित परीक्षा मे सफल अभ्यर्थियों को राजस्थान पुलिस कांस्टेबल फिज़िकल टेस्ट मे शामिल किया जाता है । राजस्थान पुलिस फिज़िकल टेस्ट मे कुल पदों के 10 गुना अभ्यर्थियों को शामिल किया जाता है । राजस्थान पुलिस लिखित परीक्षा आयोजित होने के बाद विभिन्न कोचिंग संस्थान अनुमानित कट ऑफ जारी करते है । आज राजस्थान पुलिस मुख्यालय ने राजस्थान पुलिस कांस्टेबल ऑफिसियल कट ऑफ 2022 जारी कर दी है अभ्यर्थी इस पेज मे दिए लिंक से सभी जिला यूनिटों की केटेगरी वाइज़ कट ऑफ की पीडीएफ़ डाउनलोड कर सकते है ।

Rajasthan Police Cut Off Marks 2022 Category Wise

राजस्थान पुलिस भर्ती बोर्ड लिखित परीक्षा के होने के बाद रिजल्ट के साथ कांस्टेबल कट ऑफ 2022 जारी करता है । लेकिन राजस्थान पुलिस कांस्टेबल का रिजल्ट 26 अगस्त 2022 को जारी कर दिया था । रिजल्ट के साथ राजस्थान पुलिस की कट ऑफ जारी नहीं की गई थी । आज 15 सितंबर 2022 को विभाग ने राजस्थान पुलिस कांस्टेबल कट ऑफ मार्क्स श्रेणी-वार और जिले-वार जारी कर दिए है ।

राजस्थान पुलिस मुख्यालय वर्तमान में आवेदकों की उत्तर पुस्तिकाओं का विश्लेषण कर रहा है, और प्रक्रिया पूरी होने के बाद, परिणाम घोषित किए जाएंगे। इसके अलावा, उनमें से एक पाली के लिए एक परीक्षा पिछले महीने एक पेपर लीक के कारण स्थगित कर दी गई थी, और अब यह 2 जुलाई के लिए आयोजित की गई । उम्मीदवारों को अब सूचित किया जाता है कि राजस्थान पुलिस कांस्टेबल परिणाम 2022 सभी पालियों के लिए एक ही कट ऑफ जारी की जाएगा। लिखित परीक्षा में 40% से अधिक अंक प्राप्त करने वाले पात्र आवेदकों को शारीरिक पात्रता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।

police.rajasthan.gov.in Constable Cut Off Marks Category Wise 2022

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल परीक्षा 2022 मे शामिल अभ्यर्थी जो राजस्थान पुलिस कांस्टेबल परिणाम 2022  व कट ऑफ के बारे में जानना चाहते हैं। हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि परिणाम 26 अगस्त 2022 जारी कर दिया और परिणाम जारी करने के साथ ऑफिसियल आन्सर की जारी कर दी गई है । राजस्थान पीसी उत्तर कुंजी का उपयोग सही उत्तरों को सत्यापित करने के लिए किया जा सकता है। आपके अंतिम अंक राजस्थान पुलिस कांस्टेबल परिणाम 2022 में दिखाए जाएंगे।

इसे भी देखे : राजस्थान पुलिस कांस्टेबल पेपर व फाइनल आन्सर की पीडीएफ़ यहाँ से डाउनलोड करें ।

पिछली भर्तियों को देखा जाए तो राजस्थान पुलिस विभाग लिखित परीक्षा के रिजल्ट के 10 दिनों के अंदर ही फिज़िकल टेस्ट का आयोजन शुरू कर देते है । जिससे कई अभ्यर्थी फिज़िकल टेस्ट की अच्छे से तैयारी नहीं कर पाते है और कांस्टेबल पद के लिए चयन होने से वंचित हो जाते है । इसलिए अभ्यर्थी रिजल्ट का इंतजार किए बगैर ही फिज़िकल टेस्ट की तैयारी निरंतर करते रहे ताकि समय रहते आप अच्छे से फिज़िकल की तैयारी कर सके ।

राजस्थान पुलिस कट ऑफ कितनी रहेगी ?

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल कट ऑफ पिछले वर्षों की तुलना की जाए तो कट ऑफ अभ्यर्थियों की संख्या और पेपर के लेवल पर निर्भर करती है । राजस्थान पुलिस की कट ऑफ जिला यूनिट स्तर पर तय की जाती है । किसी यूनिट मे कट ऑफ कम किसी यूनिट मे कट ऑफ अधिक रहती है । किसी जिला यूनिट मे अभ्यर्थियों की संख्या कम होने के कारण कट ऑफ कम जाती है । अभ्यर्थियों की संख्या अधिक होने के कारण कट ऑफ अधिक जाती है । यहाँ पर हम आपको अनुमानित कट ऑफ मार्क्स बता रहे है इसके अनुसार आप अपनी तैयारी करते रहे ।

Rajasthan Constable Minimum Cut off Marks 2022

Category Minimum Passing Marks Minimum Passing %
General 60 40
OBC 60 40
Female OBC 54 36
SC/ ST 54 36
SC/ST of Tribal Sub Plan Area 45 30
Sahariya 37.5 25

Rajasthan Police Cut Off Marks Category Wise 2022 PDF Link

Rajasthan Police Cut Off 2022 Release Date 15 September 2022
Rajasthan Police Cut Off Marks 2022 PDF Click Here
Rajasthan Police Constable Answer Key 2022 Click Here
Rajasthan Police Constable Result 2022 Click Here
Telegram Click Here
Home Click Here

Must Read These Article

  • Posts not found