Join WhatsApp Group (250)Join Now
Join Telegram Group (55K+)Join Now
Youtube Channel (32K+)Subscribe Now

Rajasthan BSTC Exam Guidelines 2022 एडमिट कार्ड और परीक्षा के लिए दिशानिर्देश जारी इन नियमों का पालन करना होगा वरना परीक्षा से बाहर

Join WhatsApp Group (250)Join Now
Join Telegram Group (55K+)Join Now
Youtube Channel (32K+)Subscribe Now

Rajasthan BSTC Exam Guidelines 2022

एडमिट कार्ड और परीक्षा के लिए दिशानिर्देश जारी इन नियमों का पालन करना होगा वरना परीक्षा से बाहर (Rajasthan BSTC Exam Guidelines 2022 ) राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा मे शामिल होने जा रहे अभ्यर्थियों के लिए पंजीयक प्रीडीएलएड शिक्षा विभाग बीकानेर ने एडमिट कार्ड व परीक्षा के लिए एक दिशा निर्देशिका जारी कर दी है । राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा का आयोजन शिक्षा विभाग द्वारा 8 अक्टूबर 2022 को 2 से 5 बजे के माध्य किया जाएगा । इस परीक्षा के लिए आज शाम तक एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे ।

Rajasthan BSTC Exam Guidelines 2022, Pre BSTC Exam Hall Guideline 2022, Rajasthan Pre Deled Exam Admit Card Guideline for OMR Sheet and Candidates
Rajasthan BSTC Exam Guidelines 2022

शिक्षा विभाग पंजीयक प्रीडीएलएड के द्वारा जारी बीएसटीसी गाइड्लाइन 2022 के अनुसार अभ्यर्थियों को सूचित किया है कि उन्हे परीक्षा हाल मे किन किन नियमों का पालन करना होगा । ओएमआर शीट मे क्या क्या जानकारी भरनी है । ओएमआर भरते समय कौनसा पेन काम मे लेना है । ओएमआर शीट मे गोले किस प्रकार भरने है । इन सब बातों के बारे मे हम विस्तार से अपडेट बता रहे है ।

Rajasthan BSTC Exam Guidelines 2022 For OMR Sheet

  • प्री डी.एल.एड. परीक्षा, 2022 के लिए तैयार O.M.R. Answer Sheets पर परीक्षार्थी का रोल नम्बर, नाम एवं फोटो मुद्रित हैं।
  • O.M.R. Answer Sheet पर परीक्षार्थी को केवल प्रश्नपत्र सिरीज एवं उसका क्रमांक लिखकर हस्ताक्षर करना है।
  • Question Paper Booklets का वितरण सिरीज A, B, C, D के क्रमानुसार ही करना है।
  • अनुपस्थित परीक्षार्थी की Question Paper Booklet व O.M.R. Answer Sheet परीक्षार्थी की टेबल / डेस्क पर ही रखी जावे ।
  • परीक्षा प्रारम्भ होने के 15 मिनिट के भीतर प्रश्न पुस्तिका ( Question Paper Booklet) त्रुटिपूर्ण होने पर बदल कर परीक्षार्थी को उसी सिरीज की अन्य (Question Paper Booklet) उपलब्ध करवाने का निर्णय केन्द्राधीक्षक ले सकेंगे।
  • परीक्षार्थी उन्हें दिये जाने वाले ओ.एम.आर. उत्तर पत्रक (O.M.R. Answer Sheet ) में ही प्रश्नों के उत्तर देंगे। उत्तर के विकल्प के रूप में A,B,C,D छपा रहेगा। परीक्षार्थी को प्रश्न पढ़ कर प्रश्न संख्या के अनुसार सही विकल्प के गोले को ही गहरा काला करना है। अन्य स्थान को काला करने या A,B,C,D लिखने पर O.M.R. Answer Sheet का मूल्यांकन नहीं हो सकेगा। गलत तरीके के लिए परीक्षार्थी स्वयं उत्तरदायी होंगे।
  • केन्द्राधीक्षक परीक्षा समाप्ति के पश्चात विभिन्न परीक्षा कक्षों से प्राप्त उपस्थित एवं अनुपस्थित परीक्षार्थियों की O.M.R. Answer Sheetsएक साथ रोल नम्बर क्रमानुसार जमा कर ऊपर-नीचे गत्ते रखकर एक ही पैकिट बनायेंगे ।
  • यदि किन्हीं अपरिहार्य परिस्थिति में रोल नम्बर अंकित O.M.R. Answer Sheets को बदलना पड़े तो केन्द्राधीक्षक केन्द्र को आवण्टित रिजर्व O.M.R. Answer Sheets का उपयोग करने का निर्णय ले सकेंगे।

परीक्षा भवन में परीक्षार्थियों का प्रवेश

परीक्षा कक्ष निर्धारित समय से आधे घन्टे पूर्व खोला जावे। परीक्षार्थी अपना स्थान 1:40 pm तक सुनिश्चित कर लें। यदि किसी परीक्षार्थी का नाम मुद्रित उपस्थिति पत्रक (Attendance Sheet) में नहीं हो, तो ऐसे परीक्षार्थियों को परीक्षा में शामिल नहीं किया जावे। परीक्षार्थियों को निर्देश दिये गये हैं कि वे अपने साथ प्रवेश पत्र तथा अपना फोटो युक्त एक मूल पहचान सम्बन्धी दस्तावेज (आधार कार्ड, वोटर आई.डी./ड्राईविंग लाईसेंस / फोटो युक्त बैंक पास बुक इत्यादि कोई ठोस पहचान पत्रों में से कोई एक ) साथ लावें । परीक्षा के दौरान प्रवेश-पत्र एवं फोटो आई.डी. देखने के बाद सम्बन्धित परीक्षार्थी को लौटा दिये जावे।

परीक्षार्थियों को पुस्तकें, कागज, मुद्रित अथवा लिखित सामग्री, केलकुलेटर, घड़ी, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ या कोई अन्य इलैक्ट्रोनिक उपकरण परीक्षा भवन में अपने साथ नहीं लाने दिये जावें । नकल हेतु कोई अनुचित या गैर कानूनी सामग्री परीक्षार्थी के पास पायी जाने पर ‘राजस्थान सार्वजनिक परीक्षा (अनुचित साधनों की रोकथाम) अधिनियम, 1992’ के तहत वांछित कानूनी कार्यवाही की जावेगी

परीक्षा प्रारम्भ होने के उपरान्त आने वाले परीक्षार्थियों को परीक्षा भवन में प्रवेश नहीं दिया जावे। किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा समाप्ति से पूर्व परीक्षा कक्ष छोड़ने की अनुमति नहीं होगी। केवल विशेष कारणों (जैसे लघु शंका आदि) से ही परीक्षार्थी वीक्षक / परिवीक्षक से अनुमति लेकरउनकी निगरानी की शर्त पर ही परीक्षा कक्ष छोड़ सकेंगे। यदि कोई परीक्षार्थी अनुशासन भंग करता है, अनावश्यक वाद-विवाद करता है या अनुचित साधनों का प्रयोग करता है, तो उसके खिलाफ तत्काल कार्यवाही की जावेगी ।

नेत्रहीन परीक्षार्थियों के लिए निर्देश

नेत्रहीन परीक्षार्थी को सक्षम अधिकारी द्वारा जारी प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करने पर श्रुतलेखक, जिसकी शैक्षणिक योग्यता कक्षा 10 से अधिक ना हो, की सुविधा प्रदान की जा सकेगी। श्रुतलेखक के लिए प्रस्ताव परीक्षार्थी द्वारा किया जा सकता है किन्तु चयन पूर्ण सन्तुष्टि की स्थिति में केन्द्राधीक्षक द्वारा ही किया जावेगा । केन्द्राधीक्षक श्रुतलेखक की योग्यता के सम्बन्ध में सन्तुष्टि कर उससे प्रपत्रसंख्या डी.एल.एड. – B भरवायेंगे । केन्द्राधीक्षक चाहें तो अपने स्तर पर भी श्रुतलेखक की व्यवस्था कर सकते हैं। अन्तिम निर्णय केन्द्राधीक्षक द्वारा ही लिया जा सकेगा। ऐसे परीक्षार्थी को अलग से बैठने की व्यवस्था की जायेगी तथा उसे 30 मिनट का अतिरिक्त समय भी दिया जायेगा

Rajasthan BSTC Exam Guidelines 2022

नोट परीक्षा केन्द्र पर मुद्रित अथवा हस्तलिखित सामग्री, मोबाइल फोन, केलकुलेटर, ब्लूटूथ अथवा किसी भी प्रकार के इलैक्ट्रिक/इलैक्ट्रॉनिक उपकरण का परीक्षार्थी द्वारा अपने साथ लाया जाना सखा वर्जित है।

  • कृपया अपने विनिर्दिष्ट स्थान पर ही बैठना सुनिश्चित करें।
  • उत्तर पत्रक के सामने के ऊपरी भाग की सूचनाएं बॉलपॉइन्ट पेन से ही भरें।
  • उत्तर पत्रक पर दिये गये निर्देशों को सावधानी पूर्वक पढ़कर सम्बन्धित प्रश्नों के उत्तर वाले पूरे गोले को काले बॉलपॉइन्ट पेन द्वारा गहरा कालाकर दें।
  • प्रश्न पत्र पुस्तिका के फ्लैप को काटिए, पिनों को मत खोलिये।
  • उत्तर पत्रक पर वाँछित सूचना के अतिरिक्त कुछ भी न लिखें।
  • कृपया सुनिश्चित करें कि आपने अपने उत्तर पत्रक पर प्रश्न पत्र का क्रमांक एवं सिरीज सही लिखे हैं तथा सम्बन्धित गोले भी उसी के अनरूप काले/गहरे किये हैं।
  • कृपया देख लें कि प्रश्न पत्र पुस्तिका में कोई पृष्ठ खाली, फटा हुआ अथवा गायब तो नहीं है तथा किसी भी पृष्ठ की पुनरावृत्ति तो नहीं है। यदि कोई त्रुटि है तो तुरन्त वीक्षक को सूचित करें।
  • प्रश्न पत्र पुस्तिका के ऊपरी भाग पर अपना अनुक्रमांक एवं ओ.एम.आर. उत्तर पत्रक संख्या अंकित कर निर्धारित स्थान पर हस्ताक्षर करें।
  • ओ.एम.आर. उत्तर पत्रक पर विनिर्दिष्ट स्थान पर अपने हस्ताक्षर करें।
  • परीक्षा के दौरान किसी भी समय परीक्षार्थियों की तलाशी ली जा सकती हैं।
  • प्रश्न पत्र के सम्बन्ध में यदि कोई शिकायत हो तो परीक्षार्थी परीक्षा सम्पन्न होने के पश्चात केन्द्राधीक्षक को लिख कर दें।
  • किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा की निर्धारित अवधि समाप्त होने से पूर्व परीक्षा कक्ष छोड़ने की | अनुमति नहीं होगी।
  • परीक्षार्थी परीक्षा समाप्ति के पश्चात ओ.एम.आर. उत्तर पत्रक एवं प्रश्न पत्र पुस्तिका वीक्षक को सुपुर्द करने के बाद ही परीक्षा कक्ष छोड़ेंगे।

Rajasthan BSTC Exam Guidelines 2022 Important Link

Rajasthan BSTC Exam Guidelines 2022 Release 03/10/2022
Rajasthan BSTC Exam Guidelines 2022 Download Click here
राजस्थान बीएसटीसी प्रवेश पत्र यहां से डाउनलोड करें Click Here
Official Website Click here
Telegram Click here
Home Click Here