Join WhatsApp Group (250)Join Now
Join Telegram Group (55K+)Join Now
Youtube Channel (32K+)Subscribe Now

Rajasthan New Upcoming Vacancy 2022 : राजस्थान मे होगी विभिन्न विभागों मे 1 लाख पदों पर भर्ती । यहाँ देखे किन-किन पदों पर होगी भर्ती ।

Join WhatsApp Group (250)Join Now
Join Telegram Group (55K+)Join Now
Youtube Channel (32K+)Subscribe Now

Rajasthan New Upcoming Vacancy 2022

राजस्थान मे होगी विभिन्न विभागों मे 1 लाख पदों पर भर्ती । यहाँ देखे किन-किन पदों पर होगी भर्ती । (Rajasthan New Upcoming Vacancy 2022) : राजस्थान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज विधानसभा मे बजट पेश करते हुए बेरोजगारों के लिए सरकारी विभागों मे विभिन्न विभिन्न पदों पर 1 लाख भर्तियों की घोषणा की । आगामी वर्ष मे बेरोजगार अभ्यर्थियों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे ।

Rajasthan New Upcoming Vacancy 2022, Rajasthan Latest Govt Job Notification in 2022, Rajasthan Upcoming Bharti 2022, Upcoming Vacancy In Rajasthan 2022,
Rajasthan New Upcoming Vacancy 2022

मुख्यमंत्री महोदय ने कहा है कि हमारी सरकार भर्तियों को पूर्ण पारदर्शिता के साथ समयबद्ध रूप से करवाने के लिए प्रतिबद्ध है। इस हेतु रीट सहित अन्य विभिन्न भर्तियों के लिए द्विस्तरीय पात्रता एवं चयन नियुक्ति प्रणाली अपनाई जाना प्रस्तावित है। हाल ही में गोपनीयता भंग होने के कारण रीट परीक्षा रद्द करनी पड़ी। जुलाई, 2022 में रीट की परीक्षा करवाया जाना प्रस्तावित करता हूं।

नए सिरे से होने वाली इस परीक्षा के लिए पुराने अभ्यर्थियों से आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा तथा पूर्व में रीट परीक्षा के समय अभ्यर्थियों को दी गई समस्त सुविधाएं भी पुनः उपलब्ध करवाई जाएंगी। साथ ही युवाओं को रोजगार के अधिक अवसर की दृष्टि से आगामी रीट परीक्षा में पदों की संख्या 32 हजार से बढ़ाकर 62 हजार कर दी गई है।

भर्ती परीक्षाओं में हो रही अनियमितता को रोकने के लिए एसओजी में एंटी-चीटिंग सेल का गठन किया जाएगा। हमारे इस कार्यकाल में अभी तक 1 लाख से अधिक युवाओं को नियुक्ति दे दी गई है तथा लगभग 1 लाख 25 हजार पदों पर भर्ती प्रक्रियाधीन है। यहां उल्लेखनीय है कि पूर्व सरकार के 5 वर्षों में लगभग 2 लाख भर्तियां की गई थीं, जबकि इस संख्या तक हम मात्र 3 वर्ष में ही पहुंच गए हैं। अब मैं आगामी वर्ष विभिन्न विभागों में लगभग 1 लाख अतिरिक्त पदों की और भर्ती करने की घोषणा करता हूं।

किन-किन पदों पर होगी भर्ती

आगामी वर्ष मे राजस्थान के विभिन्न विभागों मे विभिन्न पदों पर लाखों भर्तियाँ होंगी । सीएम ने बजट मे अंग्रेजी मीडियम स्कूल के लिए 10 हजार शिक्षकों की भर्ती की घोषणा की । राजस्थान खाद्य विभाग मे 200 पदों के लिए खाद्य अधिकारियों की भर्ती होगी। CISF की तर्ज पर राजस्थान मे RISF का गठन होगा जिसमे 1000 पदों पर भर्ती होगी । आगामी वर्ष सेकंड ग्रेड व स्कूल लेक्चरर के 16000 पदों पर भर्ती की जाएगी । कई विद्यालयों को क्रमोन्नत कर शिक्षकों के नए पदों का सृजन किया जाएगा । आगामी वर्ष मे 10000 होम गार्ड पद के लिए नई भर्ती की जाएगी ।

अभी बजट भाषण की पीडीएफ़ जारी नहीं हुई है । जैसे ही जारी होगी उसमे आगामी वर्ष मे होने वाली सभी भर्तियों की जानकारी हम इस पेज पर अपडेट कर देंगे । अपडेट प्राप्त करने के लिए हमारे व्हाट्सप्प / टेलीग्राम ग्रुप से जुड़े रहे । 

राजस्थान बजट Click Here
Telegram Click Here
Home Click Here